Wednesday, April 27, 2016

नियति

सुबह चिड़ियों की चहचहाहट से नींद खुली।
पिछले दिनों घर और मन के शोर के कारण इनकी आवाज़ सुनाई ही नहीं दे रही थी।
आज घर में सन्नाटा पसरा हुआ है और मन भी शांत है।
तभी ख्याल आया मेरे आँगन की चिड़िया उड़ गयी और उदासी के बादल का टुकड़ा आ गया।
बेटी की विदाई के बाद घर के अंदर तो वीरानी छा ही जाती है बाहर से भी बेरौनक दिखने लगता है घर।
प्रशांत ने घर में घुसते ही कहा।
आ गए टहल कर।
बैठिए मैं नींबू पानी लाती हूँ
खुद को संयत करते हुए मैंने कहा और अपने आँसू छिपाते हुए रसोईघर की तरफ चल पड़ी।
                    पतिदेव के ऑफिस जाने के बाद घर की सफाई अभियान में जुट गयी।4  दिन पहले ही बिटिया की शादी के लिए घर मेहमानों से भरा हुआ था।सबके जाने के बाद सब कुछ अस्त-व्यस्त हुआ पड़ा था। इसी क्रम में बेटी के कमरे में गयी।यहाँ आते ही यादों की किताब के पन्ने खुलने लगे ।कमरे की हर चीज से यादें जुडी हुई थीं । चलचित्र की तरह मानस पटल पर अंकित सभी घटनाएँ सजीव होने लगीं।घुटने के बल चलती हुई छोटी सी नियति,डगमगाते कदमों से चलने की कोशिश करती हुई,छोटी छोटी चुटिया बना कर गले में वाटर बोटल और कंधे पर बैग टांगे स्कूल जाती हुई,स्पोर्ट्स डे में दौड़ती हुई,मेडल पहनती हुई,कॉलेज के कॉन्वोकेशन में सर्टिफिकेट लेती हुई नियति।साइकिल चलाना सीखने में डरने वाली कब धड़ल्ले से स्कूटी चलाने लगी पता ही नहीं चला।एक एक पल मानो पलक झपकते ही बीत गए
दिन महीने में और महीने साल में बदलते जाते हैं,वक्त रेत की तरह हाथ से सरकता चला जाता है।
ऐसा लगता है जैसे कल ही की तो बात है जब मैं नियति को घर ले कर आई थी।
शादी के 10 वर्ष बाद मेरी गोद खाली थी।विवाह के 2 वर्ष बाद ही चिंता व्यापने लगी थी ,उसके बाद सैकड़ों तरह के ईलाज, दवा,डॉक्टरों और जानकारों से सलाह-मशविरा,जिसने जो कहा,जहाँ भी जाने की सलाह दी ,सब कुछ किया.......पर कोई नतीजा नहीं निकला।
जीवन बगिया हरी-भरी थी बस फूल नहीं खिल रहे थे।
      ऐसे में दोस्तों और रिश्तेदारों पहले तो दबे ढँके बाद में खुल कर यह कहना कि क्या करना धन जोड़ कर जब उसको कोई भोगनेवाला वारिस ही न हो ।
कभी कभी सास भी वारिस न होने का रोना रोती और अपने बेटे की दूसरी शादी की धमकी भी दे दिया करती थी। मैं अंदर ही अंदर टूटती जा रही थी।प्रशांत मेरे साथ थे सांत्वना देते रहते थे ।जीवन नैया ऐसे ही बिना  पतवार बिना मंज़िल के चली जा रही थी
संतानहीन होना औरत के लिए अभिशाप से कम नहीं होता है।समाज में मुँह चुराती हुई औरत जिस मानसिक यंत्रणा से गुजरती है उसके दर्द और वेदना को कोई महसूस नहीं कर सकता है।
एक दिन अख़बार में झाड़ी में फेंकी हुई नवजात बच्ची की ख़बर पढ़ी ।ईश्वर का ये कैसा न्याय है कोई एक बच्चे के लिए तरस रहा है और कोई कूड़ा-कर्कट की तरह फेंक रहा है ।और मैंने बच्चा गोद लेने का निश्चय किया ।
रात को जब प्रशांत आए तब उनके सामने मैंने यह प्रस्ताव रखा ।
अरे यार मेरे दिमाग में पहले यह बात क्यों नहीं आई।
उनकी इस प्रतिक्रिया से मैं हैरान भी हुई और खुश भी ।
अब समस्या थी ,माँ जी और पापा जी को मनाने की ।
गोद लेने की बात सुनते ही वो लोग भड़क उठे।
जिसकी न जात-बिरादरी का पता ,न खानदान का पता ,उसको अपने घर में रखोगे।
दिमाग ख़राब हो गया है तुमलोगों का और भी बहुत कुछ बोलने के बाद थोडा गुस्सा शांत हुआ तब प्रशांत के बहुत समझाने पर आखिरकार मान ही गए।
माँ जी -पापा जी की इच्छा बेटा की थी पर मेरी बेटी की क्योकि बेटियो के बिना घर सुना लगता है और एक दूसरा कारण था अनाथालय में पलने वाली लड़कियों का जीवन बहुत कठिन होता है,इसलिए कम से कम एक लड़की के जीवन में ख़ुशी ला दूँ तो अपने जीवन को सार्थक समझूँ।
हमदोनों को ही बेटी की चाह थी इसलिए
एडॉप्शन एजेंसी से सारी कार्यवाही करके एक बेटी ले आए जिसका नाम नियति रखा।
नियति ने मेरे जीवन को तपती धरती पर वर्षा की पहली फुहार के बाद उठने वाले सौंधी महक की तरह महका दिया था।
               शुरुआत में माँ जी और पापा जी को नियति को अपनाने में दिक्कत हुई पर बच्चे की निश्छल मोहिनी मुस्कान से कोई कब तक नज़रे चुरा सकता है।कुछ ही महीनों में सबकी लाडली बन गयी ।
मेरी गृहस्थी भी आप पूर्ण हो गयी लगने लगी थी।
जब नियति 5 वर्ष की थी तब स्कूल से रक्षा बंधन के त्योहार के बारे में जान कर आई और भाई की जिद पकड़ कर बैठ गयी।
एक ऐसी मुसीबत जिसका कोई समाधान ही नहीं। उसको अपने भाई को राखी बांधनी थी पर भाई कहाँ से लाएँ।
राजहठ,स्त्रीहठ और बाल हठ से पार पाना आसान नहीं होता है।
ऐसे में माँ जी का सूझबूझ काम आया ।बड़ी मुश्किल से समझा बुझा कर अपने लड्डू गोपाल की मूर्ति को नियति का भाई बना दिया और राखी बंधवाई।
ऐसे समय में लगता है घर में बुजुर्गों का होना कितना आवश्यक होता है।उनके अनुभव परेशानियों से कितनी आसानी से बाहर निकल लेते हैं।
इसे सच्चे दिल से की गयी प्रार्थना का फल कहें या चमत्कार ,अगले रक्षा बंधन के एक महीने पहले लड्डू गोपाल खुद बाल गोपाल बन कर मेरी गोद में आ विराजे अपनी बहन से राखी बँधवाने
मेरा घर खुशियों से चहक उठा।सब बहुत खुश थे।नियति पहले सिर्फ लाड़ली थी दादा-दादी की अब तो सौभाग्यशालिनी भी हो गयी उनकी नजर में।
जिंदगी में खुशियों की बरसात हो रही थी तभी  वज्रपात हुआ ।देव,मेरा बेटा बीमार हो गया। बचपन से ही वो कमजोर था बार बार बीमार हो जाता था पर इस बार उसका बुखार उतर ही नहीं रहा था । महीने भर जब बुखार रह गया तब डॉक्टर ने बहुत सारे टेस्ट कराए।टेस्ट रिपोर्ट देख कर हम सबके पैरों के नीचे से जमीन ही खिसक गई ।उसकी किडनी ख़राब हो गयी थी ।डॉक्टर ने ट्रांसप्लांट कराने की सलाह दी । समस्या आई किडनी डोनर की,मैं और प्रशांत डायबिटीज,उच्च रक्तचाप और थायरॉयड से पीड़ित,इसलिए किडनी नहीं दे सकते थे। देवर किडनी देने के लिए तैयार थे पर देवरानी के दबाव में बाद में उन्होंने ने भी इंकार कर दिया। हम बेबस और लाचार थे बेटे की तकलीफ देखी नहीं जा रही थी ,कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि क्या करें तभी नियति ने किडनी देने का फ़ैसला हमको सुनाया। मैंने और प्रशांत ने सुनते ही इंकार कर दिया, वो लड़की थी और उसकी सगाई भी हो चुकी थी ऐसे में उसका किडनी देने का निर्णय हमलोगों को उचित नहीं लगा।
माँ अगर मैं मेरे भाई के काम नहीं आऊँगी तो और कौन आएगा,प्लीज आप मत रोकिए।मैंने डॉक्टर से भी बात कर ली है और सारे टेस्ट भी करवा लिए हैं।उन्होंने कहा है कि मैं किडनी दे सकती हूँ। नियति ने मुझे समझाते हुए कहा।
बेटा तुम्हारे पापा डोनर ढूँढने की कोशिश कर रहे हैं न ,मुझे भी भरोसा है कि जल्दी ही कोई मिल जाएगा। मैंने कहा
क्या जरुरत है डोनर ढूंढने की जब मैं दे सकती हूँ तब- नाराजगी से नियति ने बोला।
तुम समझ नहीं रही हो,तुम्हारी सगाई हो चुकी है तुम्हारे ससुराल वाले इसके लिए कभी नहीं मानेंगे और उनसे छुपा कर भी इस काम को नहीं किया जाएगा। तुम्हारी जिंदगी बरबाद हो जायेगी।
बेटे की तकलीफ क्या कम है जो बेटी का भी दुःख जीवन भर के लिए पाल लूँ- कहते कहते मेरी आँखें नम हो गयीं।
ओफ्फो माँ ! आप शालु आंटी और अभय अंकल को  जानती तो हैं फिर भी ऐसा सोच रही हैं ? आपको क्या लगता है,मैंने उनलोगों को इस बारे में नहीं बताया है ? इंफैक्ट श्रेयस और अंकल- आंटी से बात करने के बाद ही मैं डॉक्टर से मिलने गयी थी।यकीन करें आप उनलोगों को कोई एतराज नहीं है। ब्रेकिंग न्यूज़ की तरह वो मुझे ये सब बता रही थी और मैं उसको देखे जा रही थी,ऐसा लग रहा था जैसे कुछ समझ में ही नहीं आ रहा था। आशातीत था सब कुछ पर नियति अपनी आशा के अनुरूप नहीं होती है यह भी सच है।
शालु मेरी सहेली है उसके परिवार के साथ हमारा पारिवारिक सम्बन्ध है।नियति और श्रेयस की शादी की पहल भी उसने ही की थी और अब ये सब।यही सोच कर आँखों में ख़ुशी के आँसू छलक गए।दोहरी ख़ुशी थी बेटे को जीवनदान मिलने की आस जगी और बेटी को इतना अच्छा ससुराल मिल रहा है।
अपने जब साथ छोड़ते हैं पराए संभाल लेते हैं।देवर ने इंकार कर दिया दोस्त और परायी जाइ ने भँवर से निकाल लिया।
ऑपरेशन के बाद देव जब हॉस्पिटल से घर लौटा तब उसने नियति से बोला- दीदी तुम मुझे राखी बाँधती थी अपनी रक्षा करवाने के लिए पर उल्टा हो गया तुमने मेरी रक्षा की।
ऐसा नहीं है बुध्धू रक्षा का दायित्व सिर्फ एक पर नहीं होता है दोनों एक दूसरे की रक्षा करते हैं खासकर तब जब भाई छोटा हो। है न पापा नियति ने प्रशांत की तरफ हमेशा की तरह सहमति के लिए देखा जो उसकी हर बात पर सहमत ही रहते थे ।
दीदी आप यहाँ हैं और मैंने पुरे घर में आपको ढूंढ लिया। वृन्दा मेरी मेड ढूंढते हुए आई थी।उसकी आवाज़ से मेरी तन्द्रा टूटी। देखा तो बारह बज गए थे ।
कमरा उसी तरह अस्त-व्यस्त पड़ा था।पुरानी यादों में ऐसे गम हुई कि किसी बात का होश ही नहीं रहा।मन भी बड़ा विचित्र है पल भर में ही कहाँ से कहाँ पहुँचा देता है।
क्या हुआ दीदी बिटिया की याद आ रही है क्या ? वृन्दा ने पूछा।
हां रे उसके बिना घर भी सूना-सूना लग रहा है और मन भी ।कहने को तो सिर्फ एक कमरा खाली हुआ है पर देखो तो पूरा घर वीरान दिख रहा है। मैं अपने मन की बात वृन्दा से कर रही थी।
क्या करें ये तो जग की रीत है बेटियों को जाना ही पड़ता है।उसने भी ऐसे मौके पर दिए जाने वाले ज्ञान को दे दिया।
मैं फिर से सोचने लगी बेटियों का शादी के बाद माँ-बाप के घर से जाना तो नियम है पर जन्म लेते ही कूड़े के ढेर में,नलियों में जाना भी नियम है क्या
नियति के जन्मदाता माता-पिता ने भी उसकी विदाई की रही होगी उस समय उनकी मनोदशा न जाने कैसी रही होगी पर उसकी शादी के बाद वाली विदाई से जो संतुष्टि और बिछड़ने के दुःख में भी जो सुख मुझे मिला है उनको मिला होगा यक़ीनन नहीं।हो सकता है मन में कहीं एक पश्चयताप का भाव होगा उनके और होना भी चाहिए क्योंकि उन्होंने एक हीरे को पत्थर समझ कर फेंक दिया था जो मैंने पा लिया।

No comments:

Post a Comment